Saharanpur is famous for सहारनपुर इस फेमस फॉर

Saharanpur is famous for

सहारनपुर इस फेमस फॉर

saharanpur is famous for
saharanpur

सहारनपुर शहर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर जिले में स्थित है Saharanpur is famous for.

सहारनपुर शहर लकड़ी के नक्काशीदार कुटीर  उद्योग के लिए प्रसिद्ध है(Saharanpur is famous for). इसके अलावा यह शहर कृषि उपज जैसे- आम व चावल, साथ ही साथ यह कपड़े व देशी घी की जलेबी और कुछ पर्यटन स्थल, जैसे – नौगजा पिर व गांधी पार्क भी प्रसिद्ध है.

 

कुटीर उद्योग ( लकड़ी के नक्काशीदार)

सहारनपुर शहर लकड़ी के नक्काशीदार कुटीर उद्योग के प्रसिद्ध है, और यह विदेशी मुद्रा भी कमाता है.यह मुगलो के आगमन के साथ शुरू हुई काष्ठ कला है, इसे वुड कार्विग मैन्युफैक्चरिंग भी कहा जाता है. सहारनपुर शहर में कुछ लोग लकड़ी का काम करने पर ही निर्भर है, इसी कला से उनकी रोज की कमाई होती है क्योंकि यह विदेशों में भी प्रसिद्ध है.

 

प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

 

* नौगजा पीर:सहारनपुर से नेशनल हाईवे पर एक तीर्थ स्थल है. यहाँ हिन्दू और मुसलमान दोनों धर्म के लोग दर्शन के लिए आते हैं, इस स्थल का मुख्य आकर्षण तीर्थ 26 फीट ऊंची मजार है.

* गांधी पार्क: गांधी पार्क में बहुत शांति रहती है. जिसके कारण लोग यहां घूमने आते हैं और सुबह के समय लोग यहाँ पर कसरत ( exercise) करने के लिए आते हैं. गांधी पार्क में कई प्रकार के पेड़- पौधे व फूल है, यह एक यातायात क्षेत्र है.

 

प्रसिद्ध बाजार

 

सहारनपुर नेहरू बाजार ( market) थोक की साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ पर साड़ीयों का ज्यादा से ज्यादा व्यापार होता है और लोग दूर- दूर से खरीदारी करने आते हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां कम दाम में अच्छी साड़ियां मिल जाती है.

 

प्रसिद्ध मिठाई व कृषि उपज

 

सहारनपुर में नामदेव मिठाई वाले की देशी घी की जलेबी बहुत प्रसिद्ध है, इसे लोग बहुत ज्यादा खाते है, और कृषि उपज यहाँ दो चीज की बहुत प्रसिद्ध है. जैसे- आम में ज्यादा टपका व चैसा इसके यहाँ अधिक बाग है. दुसरा बासमती के चावल  इस शहर में ज्यादा होते हैं सब जगह यहाँ से ही जाते हैं, ये चावल भी बहुत प्रसिद्ध है.

 

Hi, I am Subhash Chaudhary and I live on Shastradhara Road Dehradun. I also have one youtube channel on which I post home vlogs regularly. Here is the link to YOUTUBE CHANNEL
Don’t forget to subscribe 🙂

Also, read my other post –

Also, Read –Sahastradhara-road

About me – https://thepuresoul.in/about-us/about-me/

Leave a Comment

Translate »