Corbett National Park in Hindi

Corbett National Park in Hindi कॉर्बेट नेशनल पार्क, जो कि बड़े कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का एक हिस्सा है, एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है। कॉर्बेट का जादुई परिदृश्य बाघों की समृद्धि के लिए प्रसिद्ध है। 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित, कॉर्बेट को भारत का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय उद्यान होने का गौरव प्राप्त है। इसे उस स्थान के रूप में भी सम्मानित किया जा रहा है जहां प्रोजेक्ट टाइगर को पहली बार 1973 में लॉन्च किया गया था। इस अद्वितीय बाघ क्षेत्र को सबसे अधिक लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए भारत में प्रोजेक्ट टाइगर को जन्म देने वाले पिता के रूप में जाना जाता है और भारत के रॉयल को टाइगर्स कहा जाता है।

Corbett National Park in Hindi
Corbett National Park in Hindi

520 वर्ग किलोमीटर में फैले इसके पूरे क्षेत्र में पहाड़ियाँ, दलदली गड्ढ़े, नदी के किनारे, घास के मैदान और बड़ी झील शामिल हैं। यह भारत के कुछ बाघ अभयारण्यों में से एक है जो रात भर राष्ट्रीय उद्यान की गोद में रहने की अनुमति देता है। पार्क में नेचर वॉच और वाइल्डलाइफ देखने का काम खुली चौपहिया जीप और हाथी की पीठ पर किया जाता है। बाघों की एक स्वस्थ आबादी और ऊदबिलाव जैसी दुर्लभ प्रजातियों और मगरमच्छ खाने वाली स्थानिक मछली को आश्रय देने वाला, राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव प्रेमियों के लिए सबसे अधिक मांग वाले स्थलों में से एक है। विस्तृत पाटिल दून घाटी की सीमा पर स्थित ढिकाला सबसे लोकप्रिय गंतव्य है।

Corbett National Park in Hindi

पर्यटन क्षेत्र: इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कॉर्बेट नेशनल पार्क को पांच अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। ये पार्क के चिह्नित बफर या मुख्य क्षेत्र हैं जहां आगंतुक वन्यजीव सफारी का हिस्सा बन सकते हैं और नजदीकी आंखों से जानवरों के दिलचस्प व्यवहार का आनंद ले सकते हैं।

बिजरानी सफारी जोन अपनी प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता और खुले घास के मैदानों के कारण बिजरानी क्षेत्र बहुत लोकप्रिय पर्यटन केंद्र है। अंचल का प्रवेश द्वार रामनगर शहर से मात्र 01 किमी की दूरी पर स्थित है।

झिरना सफारी ज़ोन जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में झिरना एक और महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र है जो साल भर पर्यटकों के लिए खुला रहता है। झिरना गेट रामनगर शहर से 16 किमी की दूरी पर स्थित है।

ढेला सफारी जोन : ढेला नवंबर 2014 में टाइगर रिजर्व जोन में शामिल कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक नया इको टूरिज्म जोन है। सीटीआर में पर्यटकों के लिए खुला रिजर्व के बफर जोन में यह एकमात्र क्षेत्र है। यह क्षेत्र अपने समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के कारण बड़ी संख्या में पर्यटकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है, जो पूरे वर्ष खुला रहता है, जो रामनगर शहर से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

ढिकाला ज़ोन: कॉर्बेट में सबसे बड़ा और सबसे अधिक जंगल-सफारी क्षेत्र होने के नाते, ढिकाला अपनी प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ विदेशी जीवों के लिए सबसे अच्छी दृष्टि प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। प्रवेश द्वार रामनगर शहर से 18 किमी दूर है। हार्ड कोर वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए ढिकाला पर्यटन क्षेत्र के अंदर रात्रि प्रवास की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

दुर्गा देवी ज़ोन जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की उत्तर-पूर्वी सीमा पर स्थित, दुर्गा देवी ज़ोन उन लोगों के लिए ग्रह पृथ्वी पर स्वर्ग है जो पक्षी देखने के शौकीन हैं। प्रवेश द्वार रामनगर शहर से लगभग 36 किमी की दूरी पर स्थित है।

सीताबनी बफर जोन : सीताबनी जोन कॉर्बेट टाइगर रिजर्व क्षेत्र के अंतर्गत नहीं आता है। यदि आप प्राकृतिक सुंदरता के शांत वातावरण के शौकीन हैं, तो सीताबनी क्षेत्र की यात्रा अवश्य करें।

कैसे पहुंचें कॉर्बेट: रामनगर शायद कॉर्बेट नेशनल पार्क के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो सीटीआर का मुख्यालय बनाता है। यह छोटा शहर दिल्ली, मुरादाबाद, नैनीताल और बरेली जैसे भारत के प्रमुख शहरों के साथ सड़क और रेल नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप रामनगर पहुंच जाते हैं तो कॉर्बेट नेशनल पार्क पहुंचने में सिर्फ आधा घंटा लगता है। पार्क रामनगर रेलवे स्टेशन से लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

Corbett National Park in Hindi

सड़क मार्ग से : रामनगर में सड़क का बहुत अच्छा नेटवर्क है जो विभिन्न शहरों को जोड़ता है। कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगभग 260 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। उत्तराखंड की राज्य सरकार दिल्ली, मुरादाबाद, हल्दवानी और नैनीताल से थोड़े समय के अंतराल पर बसें चलाती है जो सीधे कॉर्बेट पहुँचती हैं।

रेल द्वारा: रामनगर में रेलवे स्टेशन भारत के विभिन्न प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुरादाबाद और बरेली से ट्रेनें प्राप्त करता है। रामनगर के लिए सीधी ट्रेन दिल्ली से चलती है। आप रानीखेत एक्सप्रेस, कॉर्बेट लिंक एक्सप्रेस और काठगोदाम एक्सप्रेस देख सकते हैं जो आपको सीधे रामनगर ले जाती है।

I am also a YouTuber and I recorded all this complete journey for YouTube .you can watch my video there and don’t forget to subscribe to this Youtube channel as I keep exploring Uttarakhand and around.

 

To Book Rajaji national park or Jim Corbett National Park Jeep safari.

To Book Rajaji National Park Jeep Safari Here Below is Whatsapp Link

https://wa.me/919760385133

Rajaji Park Mohand Gate Jeep Safari Video

And Also Don’t Forget To Subscribe My Youtube Channel From The Above Video

About Me

Also, Read My Other Articles on Rajaji Park Forest Rest House

Leave a Comment

Translate »